News Update
Loading...

Rinku Singh Biography हिंदी में-Rinku Singh Age,Height and weight etc

रिंकू सिंह भारतीय क्रिकेट की नवीनतम सनसनी हैं। वह एक राष्ट्रीय खिलाड़ी बनने के लिए पूरी तरह तैयार है। एक गरीब परिवार से शुरू होकर, वह आईपीएल 2018 के लिए केकेआर का हिस्सा बन गए हैं जिन्हें KKR ने 80 लाख देकर अपने टीम में लिया। उनके पिता एक एलपीजी डिलीवरी मैन थे, जिन्होंने 2017 में इस पेशे को छोड़ दिया जब रिंकू को किंग्स इलेवन ने 10 लाख रुपये देकर अपने टीम में लिया! दुर्भाग्य से, रिंकू को वह मौका नहीं मिला जिसके वह हकदार थे। निचले बल्लेबाजी क्रम को रसेल ने मात दी। यह 2022 का आईपीएल संस्करण था जिसने उन्हें एक अलग पहचान दी है।

Rinku Singh


रिंकू सिंह एक विस्फोटक बल्लेबाज माने जाते हैं जो स्थिति के अनुसार अपने खेल की धुन बदलने की क्षमता रखते हैं। वह केकेआर के लिए एक बेस्ट बल्लेबाज बन सकते हैं।


Rinku Singh Biography in hindi


रिंकू सिंह एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिसका जन्म 12 नवंबर 1997 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ शहर में हुआ था!

रिंकू सिंह घरेलू क्रिकेट में अपने राज्य उत्तरप्रदेश की ओर से खेलता है और IPL(Indian Premier League) में कोलकाता नाईटराइडर्स की ओर से खेलता है!

रिंकू सिंह के पिता का नाम खनचंद्र सिंह है और माता का नाम वीना देवी है!

रिंकू सिंह के पिता एक LPG delivery man थे लेकिन जब रिंकू सिंह ने वर्ष 2017 में IPL में अपना कदम रखा तो इसके पिता ने ये काम छोड़ दिया!


रिंकू सिंह के भाई का नाम जीतू सिंह है जो एक रिक्शा चालक थे और इनके बहन का नाम नेहा है!


रिंकू सिंह ने under-19 में अपने राज्य के टीम का प्रितिनिधित्व किया। उन्होंने मार्च 2014 में 16 साल की उम्र में क्रिकेट कैरियर में डेब्यू किया। इसके अलावा, उन्होंने 5 नवंबर 2016 को रणजी ट्रॉफी जीतकर अपने राज्य को गौरवान्वित किया।


उनकी सफलता के साथ, किंग इलेवन पंजाब ने उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग के लिए 10 लाख की शानदार राशि में खरीदा। इतना ही नहीं वह उत्तर प्रदेश के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। लेकिन उनकी सफलता की गति तब रुकी जब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने उन्हें अबू धाबी में रमजान टूर्नामेंट में भाग लेने के कारण निलंबित कर दिया।


उन्हें बचपन से ही क्रिकेट का इतना शौक था कि वे अपने अभ्यास के लिए दिन में चौदह घंटे देते थे। वह हमेशा उसके साथ जाता है और जो अच्छा प्रदर्शन करता है और उसके लिए उत्साहित रहता है। सर्वश्रेष्ठ होने के नाते, वह अभी भी हर दिन बेहतर करने की इच्छा रखता है। वह थोड़ा और आगे बढ़ने के लिए हर दिन मेहनत करता है। जिस तरह से वह अपने पेशे को निभाते हैं, वह एक क्रिकेटर के रूप में उनकी प्रतिभा को दर्शाता है। उनके कोच भी उसे सिखा कर खुश होते हैं!


रिंकू सिंह चर्चा में तब आए जब IPL 2022 के सेमीफाइनल मैच KKR vs LSG के बीच हुआ था जिसमें लग रहा था कि KKR यह मैच आसानी से हारने वाला है लेकिन फिर रिंकू सिंह आया और उन्होंने मात्र 15 गेंद में 40 रन मार कर मैच KKR के पक्ष में ला दिया था लेकिन फिर रिंकू सिंह कैच आउट हो गए और KKR के हाथ मे मैच आ कर वापस LSG के पक्ष में चला गया!



Rinku Singh Biography




Biography
Full Name Rinku Singh
Date of Birth 12 october 1997
Age 25 years
Father's Name Khanchandra Singh
Mother's Name Vina Devi
Religion Hindu
Nationality Indian
Playing Role Batsman
Batting Style Left-hand batsman
Bowling Style -
Physical status
Height 166cm/1.66 meter/5'5 feet
Weight 65 KG
Birth Place Aligarh Utter Pradesh
Personal life
HomeTown Aligarh Utter Pradesh
Hobbies Workouts,Playing different games
Family Father-Khanchandra Singh
Mother-Vina devi
Sibling-Jeetu Singh(Brother),Neha(Sister)
Career info
Teams Utter Pradesh(Domestic cricket),Kings XI Punjab(IPL 2017),Kolkata Night Riders(IPL present)
Cricket Debut List A
2014
FC debut
2016
IPL debut
2017
Coach/Mentor Zeeshan Masud-uz-Zafar Amini,Suresh Sharma,Mansoor Ahmad

Rinku Singh Biography in Hindi 

ये है रिंकू सिंह की बायोग्राफी "Rinku Singh Biography in Hindi" अगर आपको यह बायोग्राफी अच्छा लगा तो अपने दोस्तों को शेयर करें और कोई भी प्रश्न हो तो नीचे कमेंट करें !

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने